Jaunsar Bawar Poverty Eradication Society 1.74

Vikasnagar, 248198
India

About Jaunsar Bawar Poverty Eradication Society

Jaunsar Bawar Poverty Eradication Society Jaunsar Bawar Poverty Eradication Society is a well known place listed as Community Organization in Vikasnagar ,

Contact Details & Working Hours

Details

गैर सरकारी संगठन (NGO)
गैर सरकारी संगठन (NGO) एक ऐसा शब्द है जो बिना किसी सरकारी भागीदारी या प्रतिनिधित्व के साथ प्राकृतिक या कानूनी व्यक्तियों के द्वारा बनाए गए विधिवत संगठित गैर सरकारी संगठनों को संदर्भित करने के लिए व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। उन मामले में जिनमें गैर सरकारी संगठन पूरी तरह से या आंशिक रूप से सरकारों द्वारा निधिबद्ध होते हैं, NGO अपना गैर-सरकारी ओहदा बनाए रखता है और सरकारी प्रतिनिधिओं को संगठन में सदस्यता से बाहर रखता है। शब्द इंटरगवर्नमेंटल ओर्गेनाइज़ेशन के विपरीत, "गैर सरकारी संगठन" एक आम उपयोग का शब्द है, लेकिन एक कानूनी परिभाषा नहीं है। कई न्यायालयों में इस प्रकार के संगठनों को "नागरिक समाज संगठन" के रूप में परिभाषित किया जाता है या अन्य नामों से निर्दिष्ट किया जाता है।
गैर सरकारी संगठनों (NGO) की कार्य प्रणाली में अन्तर होता है। कुछ मुख्य रूप से पैरवी करते है जब कि अन्य मुख्य रूप से कार्यक्रम तथा गतिविधियां संचालित करते हैं। उदाहरण के लिये, Oxfam, जैसा एक गैर सरकारी संगठन, जो कि गरीबी उन्मूलन से संबंधित है, भोजन तथा स्वच्छ पेय जल का पता लगाने के लिये जरूरतमन्द लोगों को उपकरण तथा कुशलता प्रदान करता है, जब कि FFDA जैसे गैर सरकारी संगठन (NGO) जांच तथा दस्तावेजों के द्वारा मानवाधिकार उल्लंघ्न के मामलों में सहायता देते हैं तथा मानवाधिकार उत्पीड़न के शिकार लोगों को कानूनी सहायता प्रदान करते हैं।
गैर सरकारी संगठनों को अपने लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिये जनता के साथ स्वस्थ संबंधों की आवश्यकता होती है। संगठन तथा धर्मार्थ संस्थाऐं सरकार के साथ मानक लॉबिंग तकनीक का प्रयोग करने तथा कोष को बढ़ाने के लिये परिष्कृत जन सम्पर्क अभियान का प्रयोग करते है।
इस जागरुकता में वृद्धि हुई है कि गैर सरकारी संगठनों में सफलता दर्शाने के लिये प्रबंधन तकनीक महत्त्वपूर्ण होती है। सामान्यतः, गैर सरकारी संगठन, जो निजी होते हैं, या तो उनके पास समुदाय होता है अथवा पर्यावरण की ओर झुके होते हैं। वे धर्म, आकस्मिक सहायता अथवा मानवीय मामलों जैसे कई मुद्दों को उठाते हैं। वे जन समर्थन तथा स्वैच्छिक योगदान प्राप्त करते हैं