Baba Balaknath Ji Mandir,Farakpur,Jagadhari Workshop 3.69

5 star(s) from 6 votes
Farakpur, Jagadhri Workshop
Yamunanagar, 135002
India

About Baba Balaknath Ji Mandir,Farakpur,Jagadhari Workshop

Baba Balaknath Ji Mandir,Farakpur,Jagadhari Workshop Baba Balaknath Ji Mandir,Farakpur,Jagadhari Workshop is a well known place listed as Religious Center in Yamunanagar , Church/religious Organization in Yamunanagar ,

Contact Details & Working Hours

Details

भारत की पावन पवित्र नदी यमुना के तट पर प्रसिद्ध नगर यमुनानगर के जगाधरी वर्कशॉप फर्कपुर में स्थित सिद्ध श्री बाबा बालकनाथ जी का यह प्रथम मंदिर, जिसका निर्माण 30 वर्ष पूर्व 1986 में नगरवासियोे एवं बाबा जी के भक्तो से सहयोग से प्रारम्भ हुआ, आज भव्य रूप में निर्मित है एवं नगर में प्रसिद्ध है ।
इस मंदिर में बाबा जी की दियोट सिद्ध गुफा के प्रतिस्वरूप बाबा जी की गुफा बनाई गयी है एवं नगर निवासियों के सुख-दुख के उपयोग हेतु 2 मंजिला श्री सिद्ध परमार्थ भवन भी निर्मित है । इस मंदिर के निर्माण के बाद भी इस इलाके के हज़ारों परिवार बाबा जी के नाम को धारण कर चुके है ।

मंदिर के प्रबंधक कमेटी (श्री सिद्ध बाबा बालकनाथ सेवा मंडल) द्वारा हर ज्येष्ठ रविवार को बाबा जी का हवन ,धूणा पूजन ,झंडा पूजन एवं संकीर्तन व भंडारे का आयोजन किया जाता है । मंदिर द्वारा सभी सनातन त्योहारों के अतिरिक्त समय-समय पर धार्मिक उत्सव जैसे श्री मद् भागवत कथा तथा समाज के कल्याण हेतु कार्य किये जाते हैं।
शुरू से ही मंदिर में चैत्र माह के ज्येष्ठ रविवार को बाबा जी का वार्षिक महोत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है जिसमे प्रभात फेरियाँ,विशाल शोभा यात्रा ,विशाल जागरण एवं अटूट भंडारे का आयोजन किया जाता है । बाबा जी की महिमा का गुणगान करने वाले प्रसिद्ध गायक इस विशाल जागरण में गुणगान करने आते हैं। इस उत्सव में हज़ारो श्रद्धालु हाज़िरी भरते हुए अपनी मनोइच्छा का फल बाबा जी से प्राप्त करते है । इस उत्सव के बाद सैंकड़ो श्रद्धालु मंदिर कमेटी के साथ बाबा जी की पवित्र गुफा के दर्शन हेतु दियोटसिद्ध (हिमाचल प्रदेश ) के लिए रवाना होते है एवं बाबा जी का आशीर्वाद प्राप्त करते हुए आनंदमय होते हैं ।

OTHER PLACES NEAR BABA BALAKNATH JI MANDIR,FARAKPUR,JAGADHARI WORKSHOP

Show more »